How to begin Bikanervala’s Franchise In India in hindi

भारत में बीकानेरवाला की फ्रेंचाइजी कैसे शुरू करें? Bikanervala’s Franchise I ऐसा माना जाता है कि भारतीय खाद्य उद्योग हर साल खाद्य के लिए विश्व बाजार में अपने योगदान में वृद्धि कर रहा है। यह एक आकर्षक और उच्च विकास वाले क्षेत्र के रूप में उभरा है जिसमें मूल्य सृजन की क्षमता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह हर साल बढ़ता रहे, खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय उद्योग में और निवेश को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठा रहा है।

खाद्य उद्योग वर्तमान में भारत के खाद्य बाजार के 32 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार है जो इसे किराने का सामान और खाद्य पदार्थों के लिए छठा सबसे बड़ा वैश्विक बाजार बनाता है। यह निर्यात, उत्पादन और खपत में भी 5वां सबसे बड़ा है। Bikanervala’s Franchise

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बीकानेरवाला फूड प्राइवेट लिमिटेड का संक्षिप्त विवरण

बीकानेरवाला एक भारतीय फर्म है जो अपने ग्राहकों द्वारा पारंपरिक भारतीय मिठाइयों और मिठाइयों (अन्यथा नमकीन कहा जाता है) के उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है। कंपनी पूर्ववर्तियों की पीढ़ी से उन्हें सौंपे गए विशिष्ट व्यंजनों पर आधारित है। वर्तमान में, बीकानेरवाला अपने ग्राहकों के लिए निम्नलिखित उत्पादों का उत्पादन करता है।

मिठाइयाँ

चाट आइटम

उत्तर भारत, दक्षिण भारत, चीनी, महाद्वीपीय और इतालवी जैसे खाद्य पदार्थ

गिफ्ट हैम्पर्स, स्वीट बॉक्स, स्पेशल ड्राई फ्रूट्स और वेडिंग भाजी

खाने के लिए तैयार खाद्य उत्पाद और पैकेज्ड उत्पाद जैसे नमकीन, स्नैक्स, पापड़, सिरप, कुकीज आदि।

बीकानेरवाला फूड्स प्राइवेट लिमिटेड का इतिहास

बीकानेरवाला एक परंपरा है जो 20 वीं शताब्दी के मध्य की है, जब 1950 में बीकानेर, राजस्थान की यात्रा के बाद उनके परिवार का एक छोटा हिस्सा बीकानेर से दिल्ली चला गया था। उनके परिवार ने 115 साल पहले बीकानेर में लालजी नमकीन और मिठाई की दुकान संचालित की थी। अब वे 1100 करोड़ से अधिक की कंपनी हैं जिसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। Bikanervala’s Franchise

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बीकानेरवाला की एक छोटी समय रेखा

बीकानेरवाला ने 1950 में चांदनी चौक में अपना कारोबार शुरू किया। दुकान को बीकानेर भुजिया भंडार कहा जाता था जो परांठे वाली गली में स्थित था। दिल्ली के लोग, उत्पाद के प्यार में उन्हें बीकानेरवाला कहने लगे और इस तरह ब्रांड नाम बीकानेरवाला का जन्म हुआ। दिल्ली में जीवन के पहले लक्षण। Bikanervala’s Franchise

1960 में, कंपनी ने अपने ग्राहकों के लिए मिठाई और पारंपरिक उत्पादों की अपनी श्रृंखला का विस्तार किया। कंपनी ने दिल्ली के अधिक आलीशान इलाकों और करोल बाग में भी आउटलेट खोले।

वर्ष 1968 था जब श्याम सुंदर अग्रवाल (बीकानेरवाला फूड्स प्राइवेट लिमिटेड के वर्तमान महानिदेशक) पारिवारिक कंपनी का हिस्सा थे।

1980 में, जैसा कि 1980 में भारतीय बाजार में पश्चिमी भोजन पेश किया गया था, उद्यमी श्याम सुंदर अग्रवाल ने महसूस किया कि भारतीय उत्पादों के विस्तार की बहुत बड़ी संभावना है, और इसलिए उन्होंने पूरे देश में कई बीकानेरवाला स्टोर स्थापित किए। Bikanervala’s Franchise

वर्ष 1988 था। बीकानेरवाला ने बिकनो को बनाया ताकि वे एयर-टाइट पैकेजिंग के साथ मिठाई और अन्य नमकीन वस्तुओं की बिक्री के माध्यम से ब्रांड का वैश्विक स्तर पर विस्तार कर सकें।

वर्ष 1995 था जब बीकानेरवाला ने विशेष रूप से बीकानेरवाला के लिए लहर (एक नमकीन-आधारित वस्तु) बनाने के लिए पेप्सिको से समझौता किया था। इस विशेष व्यवस्था के परिणामस्वरूप उन्होंने फरीदाबाद, हरियाणा में स्थित एक अतिरिक्त विनिर्माण सुविधा खोली। Bikanervala’s Franchise

अपने व्यवसाय को अगले स्तर पर बढ़ाने के लिए, बीकानेरवाला ने 2003 में बिकनो चैट कैफे का उद्घाटन किया। कैफे न्यूनतम टेबल सेवा के साथ फास्ट-फूड प्रदान करते हैं।

बिकानो और बिकानो चैट कैफे के अलावा, कंपनी बिकानो और बिकानो चैट कैफे के अलावा आंगन रेस्तरां नामक एक ब्रांड भी संचालित करती है। रेस्तरां पारंपरिक भारतीय मिठाइयों और मिठाइयों के साथ-साथ भारतीय स्नैक आइटम और नमकीन भी पेश करते हैं। Bikanervala’s Franchise

वर्तमान में, बीकानेरवाला फूड प्राइवेट लिमिटेड के पास संयुक्त अरब अमीरात, नेपाल, न्यूजीलैंड, सिंगापुर और यूएसए में 26 स्थानों के साथ पूरे भारत में 85 से अधिक आउटलेट के साथ राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों कवरेज हैं। टाइम्स फूड अवार्ड्स से बीकानेरवाला फूड प्राइवेट लिमिटेड को तीन वर्षों (2012 2013, 2013 और 2014) में दिल्ली के शीर्ष स्वीट स्टोर के रूप में भी मान्यता दी गई है। Bikanervala’s Franchise

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Bikanervala’s Franchise लिमिटेड की यूएसपी क्या है?

एक प्रसिद्ध और ठोस ब्रांड नाम

बीकानेरवाला फ्रेंचाइजी

कंपनी की अपनी एक शानदार छवि है और एक अखिल भारतीय ब्रांड उपस्थिति है क्योंकि इसके पास 100 से अधिक वर्षों की विरासत है। पारंपरिक, हस्तनिर्मित भारतीय खाद्य पदार्थ और मिठाइयाँ एक हिट थीं कि उन्होंने जल्द ही दिल्ली का ध्यान आकर्षित किया और इस तरह बीकानेरवाला ने अपनी पहचान स्थापित करना शुरू किया। Bikanervala’s Franchise

बीकानेरवाला उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है

कंपनी उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला बनाती है जो पारंपरिक भारतीय मिठाइयों, नमकीन, चाट आइटम और कई अन्य शैलियों की शैली में हैं। बीकानेरवाला अपने स्वादिष्ट और मीठे आउटलेट्स के साथ-साथ मीठे सह रेस्तरां के माध्यम से लगातार दुनिया को अपना संदेश दे रहा है, “थोड़ा खट्टा, थोड़ा मीठा”। नए उत्पादों की शुरुआत के माध्यम से जो पारंपरिक स्वादों का एक संयोजन हैं, संस्थापकों ने सफलता के साथ प्रत्येक मील का पत्थर हासिल किया है। Bikanervala’s Franchise

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यह ब्रांड अपने स्वाद, गुणवत्ता और स्वच्छता के लिए प्रसिद्ध है

बीकानेरवाला के प्रत्येक स्टोर और भोजनालय को उच्च गुणवत्ता वाली ग्राहक सेवा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। बीकानेरवाला अपने ग्राहकों को उनके उत्पादों के समान स्वाद और गुणवत्ता की पेशकश करने में सक्षम रहा है, जब उन्होंने दिल्ली के चांदनी चौक में अपना पहला स्टोर स्थापित किया था। ब्रांड स्वच्छता के उच्चतम मानकों की खोज पर केंद्रित है और इसके अवयवों की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं करता है। स्वाद, गुणवत्ता और स्वच्छता पूरे समय बनाए रखी जाती है। Bikanervala’s Franchise

भारत के भीतर बीकानेरवाला फ्रैंचाइज़ी के मालिक होने से क्या लाभ हैं?

बीकानेरवाला अपने आप में एक जाना-माना ब्रांड है। ब्रांड भोजन की दुनिया में प्रसिद्ध है और दुनिया भर में इसके ग्राहकों द्वारा अपनाया जाता है। यह उद्यमियों को इस आउटलेट को सबसे पारंपरिक स्वीट फ्रैंचाइज़ी में से एक बनाने का लाभ देता है, जिसमें आप निवेश करने पर विचार कर सकते हैं, क्योंकि स्टोर का पहले से ही बाज़ार में एक उत्कृष्ट ब्रांड नाम है। Bikanervala’s Franchise

उनके खाद्य उत्पादों की गुणवत्ता और स्वाद किसी भी नमकीन और मिठाई की दुकान से बेहतर है क्योंकि उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री के साथ-साथ विनिर्माण उत्पादों की पारंपरिक और मानक तकनीक और स्वच्छता बनाए रखने की आवश्यकता है। यह बीकानेरवाला का मुख्य कारण है जो अपने फ्रैंचाइज़ी मालिकों को एक ऐसे स्टोर के मालिक होने का लाभ देता है जिसे जनता ने काफी समय से पसंद किया है। Bikanervala’s Franchise

एक और लाभ जो संभावित फ्रैंचाइज़ी मालिकों के लिए जोड़ा जा सकता है, वह यह है कि बीकानेरवाला के उत्पादों को बिना किसी संशोधन के उत्पादित किया जाता है, जिससे ग्राहकों को जब भी वे अपनी दुकान पर जाते हैं या ऑनलाइन खाद्य वितरण अनुप्रयोगों का उपयोग करते हैं, तो उन्हें घर की बनी मिठाइयों और नमकीन का स्वाद मिलता है। Bikanervala’s Franchise

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Bikanervala’s Franchise खरीदने में सक्षम होने के लिए आवश्यक शर्तें क्या हैं?

क्षेत्र की स्थिति

बीकानेरवाला फ्रैंचाइज़ी की शुरुआत के लिए आवश्यक बिल्ड-अप क्षेत्र 1200 और 2000 वर्ग फुट से है। वाणिज्यिक क्षेत्र का स्वामित्व मालिक के पास हो सकता है, या इसे फ्रैंचाइज़ी के मालिक के पास किराये के रूप में दिया जा सकता है। Bikanervala’s Franchise

Bikanervala’s Franchise का प्रबंधन करने के लिए आवश्यक अनुभव या ज्ञान

स्टोर के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए मालिक/मालिक के पास नेतृत्व और उद्यमशीलता का कौशल होना चाहिए। दुकान में कन्फेक्शनरों का स्टाफ होना चाहिए, जिन्हें क्लासिक भारतीय मिठाइयों और अन्य नमकीन से संबंधित वस्तुओं के उत्पादन का पिछला अनुभव है। कर्मचारियों को उत्पाद का पर्याप्त ज्ञान, ग्राहकों की सेवा करते समय उपयुक्त रवैया और प्रबंधन की प्रक्रियाओं को सीखने में भी माहिर होना चाहिए।

संचालन क्षेत्र

वर्ष 2019 तक, बीकानेरवाला के परिचालन आउटलेट हैं जो क्रमशः 85 और 26 के आउटलेट के साथ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मौजूद हैं, जिससे उन्हें एक अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति की पेशकश की जाती है।

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प्रशिक्षण की आवश्यकता है

प्रत्येक फ्रेंचाइजी को एक विस्तृत ऑपरेटिंग मैनुअल प्रदान किया जाता है ताकि सभी प्रबंधन टीम ब्रांड के संचालन के तरीके के लिए दिशानिर्देशों और फोंट को समझ सके।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि फ्रैंचाइज़ी बिना किसी समस्या के चल रही है, दिल्ली मुख्यालय से विशेषज्ञ सलाह के साथ प्रत्येक फ्रैंचाइज़ी मालिक को क्षेत्र में सहायता की पेशकश की जाती है।

कंपनी प्रबंधकों को यह निर्देश भी देती है कि फ्रैंचाइज़ी स्टोर के भीतर नवीनतम तकनीक का उपयोग कैसे किया जाना चाहिए।

न्यूनतम स्टाफ आवश्यकता

फ्रैंचाइज़ी वाले आउटलेट को व्यवसाय को निर्बाध और पेशेवर तरीके से संचालित करने के लिए न्यूनतम 10 से 12 कर्मचारियों की आवश्यकता होती है।

क्या भारत के भीतर बीकानेरवाला फ्रैंचाइज़ी खोलने के लिए कोई वित्तीय पूर्वापेक्षाएँ हैं?

बीकानेरवाला फ्रैंचाइज़ी के लिए मालिक को जो निवेश राशि चाहिए वह 2-5 करोड़ से कहीं भी है। यह राशि उस भूमि की मात्रा पर निर्भर करती है जिसे मालिक प्रबंधित करने में सक्षम है। Bikanervala’s Franchise

निवेश में फ्रैंचाइज़ी की फीस, साज-सज्जा, और फ्रैंचाइज़ी स्टोर स्थापित करने के लिए आवश्यक किसी भी अन्य उपकरण का खर्च शामिल है। बीकानेरवाला फ्रेंचाइजी से कोई रॉयल्टी नहीं मांगता है।

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फ्रैंचाइज़ी की वित्तीय सफलता को एक काल्पनिक परिदृश्य का उपयोग करके समझाया जा सकता है

फ्रेंचाइजी द्वारा कुल निवेश रु. 3,00,000,000 है

एक महीने के दौरान किए गए खर्च

2000 वर्ग फुट क्षेत्र के लिए किराया 5,00,000 रुपये के बराबर है

12 श्रमिकों के लिए पेरोल का भुगतान किया जाता है (रु.10,000*12) रु.1,20,000 . है

महीने के लिए अप्रत्याशित खर्च 50,000 रुपये के बराबर

एक महीने के दौरान किए गए खर्चों की कुल राशि 6,70,000 रुपये के बराबर है

एक महीने की कमाई

एक दिन में ग्राहकों की औसत संख्या 300 ग्राहक होती है

एक व्यक्ति द्वारा स्टोर में खर्च की जाने वाली औसत राशि 300 रुपये है

प्रत्येक दिन (300*रु.300) के दौरान अर्जित की गई कुल आय 90,000 रुपये के बराबर होती है

एक महीने के दौरान अर्जित कुल आय (रु. 30,000*30) = रु.27,00,000

इस महीने के सकल लाभ से लाभ

महीने का सकल लाभ (27,00,000 रुपये से 60 प्रतिशत) 16,20,000 रुपये है

महीने का कुल लाभ

एक महीने के दौरान अर्जित लाभ (रु.16,20,000 + रु.6,70,000) रु.9,50,000 के बराबर होता है

आप दो से तीन वर्षों में लाभ के उदाहरण के आधार पर अपना संपूर्ण निवेश प्राप्त कर सकते हैं।

Bikanervala’s Franchise विवरण

एक व्यक्तिगत फ़्रैंचाइजी के क्षेत्र के लिए विशेष अधिकार हां

यूनिट फ्रैंचाइज़ के लिए प्रदर्शन की गारंटी – हाँ

निवेश पर प्रतिफल का अपेक्षित प्रतिशत 45 प्रतिशत

यूनिट फ़्रैंचाइज़ी की राजधानी का संभावित लौटाने का समय 1 वर्ष

शेयर मार्केट क्या है ? सामान्य शब्दों में? What is share market ? In simple terms?

संपत्ति ब्यौरा

इस फ्रैंचाइज़ी अवसर के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए आवश्यक संपत्ति का प्रकार वाणिज्यिक

आवश्यक फर्श क्षेत्र 100+ वर्ग फुट . है

यूनिट फ्रैंचाइज़ी आउटलेट के लिए पसंदीदा स्थान आवासीय सह वाणिज्यिक क्षेत्र

प्रशिक्षण विवरण

फ्रेंचाइजी के लिए पूर्ण संचालन नियमावली हाँ!

फ्रेंचाइजी प्रशिक्षण स्थान – फ्रेंचाइजी स्थान पर साइट पर

क्या आप फ्रेंचाइजी को फील्ड सहायता प्रदान करते हैं? – हां

फ्रैंचाइज़ी को फ्रैंचाइज़ी खोलने में प्रधान कार्यालय का विशेषज्ञ मार्गदर्शन।

अनुबंध और शर्तें विवरण

क्या आप एक विशिष्ट मताधिकार समझौते के कब्जे में हैं? – हां

मताधिकार अवधि की लंबाई क्या है? – 5 साल

क्या शब्द “नवीकरणीय है? – हाँ

बीकानेरवाला फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कैसे करें?

बीकानेरवाला की फ्रैंचाइज़ी बनने के लिए आप उनके संपर्क पृष्ठ या उनके कॉर्पोरेट कार्यालय पर जा सकते हैं या कंपनी को फोन कर सकते हैं कि आप भारत के भीतर बीकानेरवाला फ्रैंचाइज़ी के लिए प्रस्ताव कैसे प्राप्त कर सकते हैं। Bikanervala’s Franchise

बीकानेरवाला फ्रेंचाइजी संपर्क नंबर

+91 8448787525

बीकानेरवालास कॉर्पोरेट कार्यालय का पता

बीकानेरवाला फूड्स प्राइवेट लिमिटेड,

ए-28, लॉरेंस रोड औद्योगिक क्षेत्र, नई दिल्ली- 110035 (भारत)

फोन: 91-11-47006700 (30 लाइन), 27151607, 27151612, 27151614, 27105958

फैक्स: 91-11-27196893

वेबसाइट: http://www.bikanervala.com/

निष्कर्ष

बीकानेरवाला फूड प्राइवेट लिमिटेड फ्रैंचाइज़ी मालिकों को आपके ग्राहकों को स्वादिष्ट और स्पार्कलिंग भारतीय स्नैक्स और अन्य स्वादिष्ट व्यंजनों से संतुष्ट रखने की अद्भुत संभावना लाता है। दो दशकों से मिठाई और नमकीन बनाने के अपने इतिहास के कारण और फ्रैंचाइज़ी मालिकों को एक बड़े लाभ का लाभ मिलता है यानी यह ब्रांड का नाम है, एक ऐसा नाम जिसे दुनिया भर में हर ग्राहक द्वारा स्वीकार और पसंद किया जाता है। Bikanervala’s Franchise

पारंपरिक भारतीय मिठाइयों से लेकर नमकीन वस्तुओं की एयर-टाइट पैकेजिंग से लेकर बहु-व्यंजन खाद्य पदार्थों तक के अपने व्यापक उत्पादों के साथ, बीकानेरवाला सबसे अच्छी फ्रैंचाइज़ी है जिसे भारत में खाद्य उद्योग के भीतर हासिल किया जा सकता है।

प्रारंभिक निवेश निश्चित रूप से उच्च अंत पर होगा, हालांकि, बीकानेरवाला ब्रांड नाम के साथ-साथ इसके उत्पादों के स्वाद और गुणवत्ता के साथ आपके निवेश पर रिटर्न उच्च अंत पर पाया जा सकता है। बीकानेरवाला न केवल अपने उत्पादों के लिए प्रसिद्ध है, बल्कि यह अपने ग्राहकों को उच्च गुणवत्ता वाली सेवा प्रदान करता है, जिससे ग्राहकों को रेस्तरां या दुकान में आने पर हर बार संतुष्ट किया जाता है। Bikanervala’s Franchise

श्री श्याम सुंदर अग्रवाल के कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में, बीकानेरवाला अब दुनिया भर में नई ऊंचाइयों पर है। बीकानेरवाला न केवल भारत में 85 से अधिक आउटलेट्स और गिनती के साथ काम कर रहा है, बल्कि 25 से अधिक आउटलेट्स के साथ विश्व स्तर पर खुद को स्थापित किया है, जो दुनिया भर में खुशी बिखेरता है।

यह कंपनी उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट निवेश अवसर प्रस्तुत करती है जो भारत में खाद्य उद्योग में अपनी पहचान बनाने के लिए ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। बीकानेरवाला के खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता और स्वाद आपने जो कुछ भी देखा है, उससे अलग है। कंपनी की कहानी स्पष्ट रूप से दिखाती है कि कैसे उत्पाद पीढ़ियों से सौंपे गए व्यंजनों का उपयोग करके बनाए जाते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ग्राहक पारंपरिक भारतीय स्नैक्स, मिठाइयों और यहां तक ​​कि नमकीन और मिठाइयों का आनंद ले सकें जिन्हें कई वर्षों से पसंद किया जाता है। Bikanervala’s Franchise

ब्रांड अपने फ्रैंचाइज़ी मालिकों और ग्राहकों को गुणवत्ता या स्वाद से समझौता किए बिना शुद्ध उत्पाद प्रदान करने की गारंटी देता है, जबकि स्वच्छता के उच्चतम मानकों को ध्यान में रखते हुए अपने ग्राहकों को उच्चतम गुणवत्ता वाली मिठाई और नमकीन उत्पाद प्रदान करने के लिए जब वे दुकान पर जाते हैं।

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